Sunday, June 2nd, 2024

3 नए स्मार्ट शहर बसाएगा यमुना विकास प्राधिकरण, जल्दी ही कंसल्टेंट कंपनियों को दिया जाएगा काम

नोएडा
यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण, नोएडा से आगरा तक विकास योजनाओं को लागू करने की तैयारियां कर रहा है. इसी कड़ी में अलीगढ़ जिले के 'टप्पल' और मथुरा जिले के 'राया क्षेत्र' में अर्बन इंडस्ट्रियल हब बसाने की तैयारी की जा रही है. इसके लिए यमुना विकास प्राधिकरण ने कंसल्टेंट कंपनियों से प्रस्ताव मांगे थे. दोनों हब तैयार करने के लिए 17 कम्पनियों ने काम करने की इच्छा जाहिर की है.


यमुना प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ अरुणवीर सिंह ने बताया कि 'टप्पल अर्बन हब' के लिए 11, जबकि राया के पास बसने वाले शहर की डीपीआर और मास्टर प्लान बनाने के लिए 6 कंपनियों ने टेंडर भरे हैं. इस तरह सभी 17 कंपनियों की तकनीकी निविदाएं खोली गई हैं. जल्दी ही दोनों शहरों के लिए कंसलटेंट कंपनियों की नियुक्ति भी कर दी जाएगी.

सीईओ डॉ अरुनवीर सिंह ने कहा कि ये दोनों स्मार्ट शहर सुख सुविधाओं से पूरी तरह लैस होंगे. केंद्र सरकार की स्मार्ट सिटी परियोजना के मानकों के तहत ही इन शहरों को भी विकसित करने की योजना है.

यमुना प्राधिकरण, अब विकास प्राधिकरण गौतमबुद्ध नगर से आगे अलीगढ़, आगरा और मथुरा में अपनी विकास योजनाओं के पंख फैलाना चाहता है. इसी कड़ी में यमुना प्राधिकरण एक्सप्रेसवे के किनारे तीन स्मार्ट शहर बसाएगा.

इसके लिए विस्तृत योजना तैयार करवाई जा रही है. प्रत्येक शहर में पांच-पांच लाख लोगों के रहने का इंतजाम किया जाएगा. ये शहर बिजली, पानी और सीवर सफाई के मामले में आत्मनिर्भर होने के साथ-साथ यातायात, सुरक्षा और इंटरनेट कनेक्टिविटी के मामले में अंतरराष्ट्रीय मानक के होंगे.

Source : Agency

आपकी राय

10 + 8 =

पाठको की राय